कोटा

लोकतंत्र एवं आमजन की आवाज है पत्रकार – प्रहलाद गुंजल

पत्रकार स्वच्छ पत्रकारिता से समाज उत्थान में अपनी भूमिका निभाएं- संभागीय आयुक्त

कोटा। लोकतंत्र एवं आमजन की आवाज है पत्रकार ,आत्म सम्मान एवं स्वाभिमान के साथ पत्रकार सदैव आमजन के सेवार्थ में सदैव लगा रहता है इसके लिए उनका सम्मान होना भी जरूरी है यह उद्गार पत्रकार संगठन आईएफडब्ल्यूजे के तत्वावधान में रविवार को राधिका रिसोर्ट थेगड़ा रोड कोटा पर आयोजित हाडोती पत्रकार अधिवेशन एवं सम्मान समारोह में व्यक्त किए।

गुंजल ने पत्रकारों के संदर्भ में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि पत्रकार सर्दी हो गर्मी हो या बारिश सदैव अपने कर्तव्य पथ पर डटा रहता है महामारी हो या विभीषिका हो उसमें भी आम जन तक व्यवस्थाओं की कमियां या झाइयों को बता कर राहत प्रदान करने में कोई कसर नहीं छोड़ता। पत्रकार संगठन आईएफडब्ल्यू जने हाडोती पत्रकार अधिवेशन एवं सम्मान समारोह आयोजित कर एक कोटा की धरती पर एक मिसाल कायम की है जिसके लिए पूरी टीम बधाई की पात्र है

संभागीय आयुक्त केसी मीणा ने कहा कि पत्रकारिता पत्रकार के लिए धर्म की तरह होती है। इसलिये प्रत्येक पत्रकार को साफ एवं स्वच्छ पत्रकारिता करते हुए समाजोत्थान में अपनी भूमिका निभाते रहना चाहिए।

संभागीय आयुक्त मीणा ने हाडोती के पत्रकारों का आह्वान करते हुए कहा कि पत्रकार के सम्मुख समाज निर्माण की एक बहुत बड़ी चुनौती सामने खड़ी है। उन्होंने कहा कि पत्रकार फौजियों की तरह राष्ट्र के सच्चे प्रहरी होते हैं, जिस प्रकार देश की सरहदों की फौजी रक्षा करते है, उसी प्रकार से देश के अंदर फैली कुरीतियों को मिटाकर पत्रकार राष्ट्र निर्माण में अपना अहम योगदान देते हैं, इसलिए प्रेस को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहा जाता है।

उन्होंने कहा कि समाज में फैली बुराईयों को अपनी कलम से वाणी देकर इनके खिलाफ आम जन को जागृत करना होगा। यदि पत्रकार पत्रकारिता की मर्यादा और सच्चाई के साथ पत्रकारिता करे तो दुनिया के सबसे बडे़ लोकतात्रिक राष्ट्र भारत को दुनिया की सर्वोच्च ताकत बनने से कोई भी नहीं रोक सकता।

संभागीय आयुक्त के सी मीणा जी ने पत्रकारों को आश्वस्त किया कि उनसे संबंधित जिलों में अगर कोई समस्या आएगी या किसी विभाग की समस्या आएगी तो उसके लिए वह सदैव तत्पर रहेंगे और निराकरण करने का प्रयास करेंगे पत्रकारों का सम्मान जिलों में हो यह भी सुनिश्चित करेंगे

अधिवेशन में पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं राजस्थान मध्य प्रदेश प्रभारी अंशु शुक्ला ने पत्रकारों द्वारा रखी गई मागों को पूरा करवाने का आश्वासन देते हुए कहा कि वे सरकार के समक्ष पत्रकारों की 13 सूत्रीय मांगों को रखेंगे। तथा मुख्यमंत्री तक आपकी बात को पहुंचा कर मांगों के पूर्ण कराने के प्रयास करेंगे।

नगर निगम आयुक्त श्री वासुदेव मलावत ने कहा कि पत्रकार समाज की रीड की हड्डी है जिसके लिए वह समय-समय पर प्रशासन पुलिस आमजन को कर्तव्यों का भान कराता रहता है उन्होंने पत्रकार अधिवेशन से पत्रकारों के एकीकरण एवं संगठन को मजबूत करने के कार्यक्रम को सराहा।

आई एफ डब्ल्यू जे के प्रदेश अध्यक्ष उपेंद्र सिंह राठौड़ ने कहा कि संगठन 13 सूत्री मांगों के लिए लगातार संघर्ष कर रहा है तथा पत्रकारों के हितार्थ सदैव साथ खड़ा है ऐसे में अगर कोई पत्रकार के साथ कोई घटना दुर्घटना होती है तो संगठन सदैव सपोर्ट करेगा पत्रकारों को पत्रकारिता धर्म का भी पालन करने की उन्होंने सीख दी साथ थी पत्रकारिता के क्षेत्र में नवाचार करते हुए अपनी कलम का उपयोग कर आमजन को राहत देने का आह्वान किया।

जिलाध्यक्ष केके शर्मा कमल ने पत्रकार संगठन आई एफ डब्ल्यू जे के इतिहास के बारे में बताते हुए 1950 से अब तक की संगठन की यात्रा के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी तथा कोटा जिले में अब तक के किए गए प्रयासों सदस्यता अभियान कोरोना जागरूकता अभियान की जानकारी दी तथा अधिवेशन में भाग लेने पर सभी पत्रकारों का आभार जताया।

एंकर राधिका चौधरी ने कहा कि पत्रकार सदैव दूसरे के हितार्थ ही कार्य करता रहता है कभी अपने लिए कुछ सोचता भी नहीं है पत्रकार एक समाज सेवक के रूप में समाज में कार्य कर रहा है ऐसे में उसे सम्मान की तकरार तो है ही सही इसके लिए आईएफडब्ल्यू जी ने जो बीड़ा उठाया पत्रकार सम्मान का वह काबिले तारीफ है

कार्यक्रम में अतिथि के रूप में डॉक्टर चंद्रशेखर सुशील ,समाजसेवी नीरज त्रिवेदी , प्रेस क्लब अध्यक्ष गजेंद्र व्यास दिल्ली दूरदर्शन से एंकर राधिका चौधरी, आई एफ डब्ल्यू जे के वरिष्ठ उपाध्यक्ष शंकर नागर , शरद दीक्षित , अनिल तिवारी, उपाध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा , समेत अनेक अतिथि उपस्थित रहे ।कार्यक्रम संयोजक कामेंदू जोशी ने स्वागत भाषण देते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा बताते हुए कार्यक्रम में सहयोग करने वाले सभी दानदाताओं भामाशाह का आभार जताया। कार्यक्रम सह संयोजक दुष्यंत सिंह गहलोत ने धन्यवाद एवं आभार व्यक्त किया। मंच संचालन ओम पंचोली ने किया।

पत्रकारों का हुआ सम्मान

हाडोती पत्रकार अधिवेशन में पूर्व संयुक्त निदेशक प्रभात कुमार सिंघल प्रेस क्लब अध्यक्ष गजेंद्र व्यास अख्तर खान अकेला केडी अब्बासी दिलीप शाह नरेश विजयवर्गीय भवानी सिंह सोलंकी कमलेश शर्मा समेत 1 दर्जन से अधिक पत्रकारों को सम्मानित भी किया गया।

भामाशाह का सम्मान

हाडोती पत्रकार अधिवेशन एवं सम्मान समारोह में सहयोग करने वाले समस्त भामाशाह का भी सम्मान किया गया।

पत्रकार सुरक्षा कानून का प्रस्ताव ,भेजेंगे सरकार को

हाडोती पत्रकार अधिवेशन एवं सम्मान समारोह में कोटा बूंदी 12 तथा झालावाड़ जिले शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के पत्रकारों ने पहुंचकर पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने के लिए सरकार को मांग पत्र भेजने का भी आग्रह किया तथा इसके लिए प्रत्येक उपखंड से पत्रकार सुरक्षा कानून की समेत पत्रकारों की 13 सूत्रीय मांगों को के ज्ञापन तैयार कर संबंधित उपखंड अधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को भेजे जाने का भी निर्णय लिया ।

यह रहे उपस्थित

अधिवेशन में प्रदेश उपाध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा सहित हाडोती क्षेत्र के कोटा बूंदी बारां तथा झालावाड़ जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों के एवं शहरी क्षेत्रों के समस्त पत्रकार कोटा जिला अध्यक्ष केके शर्मा कमल बूंदी जिला अध्यक्ष मनोज शर्मा पूर्व जिला अध्यक्ष कमलेश शर्मा बारा जिलाध्यक्ष फिरोज खान झालावाड़ जिलाधक्ष रियाज मोहम्मद समेत सुल्तानपुर उपखंड अध्यक्ष नमो नारायण पारीक इटावा उपखंड अध्यक्ष श्री ललित बंसल सांगोद उपखंड अध्यक्ष रवि राठौर लाडपुरा उपखंड अध्यक्ष सूर्य प्रकाश मेवाड़ा रामगंज मंडी उपखंड अध्यक्ष आजम चौधरी समेत हाडोती के समस्त पत्रकार संगठनों के 300 से भी पत्रकार उपस्थित रहे।

Related posts

मुंबई में बम धमाकों की धमकी देने वाला युवक कोटा से गिरफ्तार, आरोपी से पूछताछ जारी

Rajasthan Samachar

कौआ प्रजाति पर गहराया मौत का संकट कौआ मरा तो रो उठे कौआ पक्षी

Rajasthan Samachar

अवैध मादक पदार्थ 10 ग्राम स्मैक सहित दो तस्कर गिरफ्तार

Rajasthan Samachar

Leave a Comment

error: Content is protected !!