• Home
  • राष्ट्रीय
  • दिल्ली में सोमवार से बाजार सम-विषम आधार पर खुलेंगे, मेट्रो 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेगी : केजरीवाल
राष्ट्रीय

दिल्ली में सोमवार से बाजार सम-विषम आधार पर खुलेंगे, मेट्रो 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेगी : केजरीवाल

नयी दिल्ली, पांच जून (भाषा) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को लॉकडाउन में और छूट देने की घोषणा करते हुए कहा कि सात जून से दिल्ली मेट्रो 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेगी तथा बाजार और मॉल सम-विषम आधार पर खुलेंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली सरकार कोरोना वायरस के स्वरूप का पता लगाने के लिए एलएनजेपी अस्पताल तथा यकृत एवं पित्त विज्ञान संस्थान (आईएलबीएस) में दो जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशालाएं बनाएगी।

केजरीवाल ने एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दिल्ली में सोमवार सुबह पांच बजे तक लगे लॉकडाउन की अवधि और बढ़ायी जाएगी लेकिन कई तरह की छूट भी दी जाएंगी।

उन्होंने कहा कि सरकारी और निजी कार्यालयों को 50 फीसदी कर्मचारियों के साथ फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी। बाजार और मॉल सुबह 10 बजे से रात आठ बजे तक सम-विषम आधार पर खोले जा सकते हैं।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार यह ध्यान में रखते हुए कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी कर रही है कि इसके चरम पर पहुंचने पर रोज 37,000 मामले आ सकते हैं और साथ ही बिस्तरों, आईसीयू तथा दवाओं की व्यवस्था भी कर रही है।

उन्होंने बताया कि बच्चों के लिए आवश्यक बिस्तरों की संख्या, आईसीयू सुविधाओं तथा अन्य उपकरणों पर फैसला लेने के लिए एक बाल चिकित्सा कार्य बल गठित किया गया है। कोरोना वायरस की तीसरी लहर में बच्चों के संक्रमित होने की आशंका जतायी जा रही है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि दिल्ली में 450 मीट्रिक टन ऑक्सीजन भंडार करने की व्यवस्था की जा रही है, 25 ऑक्सीजन टैंकर खरीद रहे हैं और 64 छोटे ऑक्सीजन संयंत्र लगा रहे हैं। विशेषज्ञों और डॉक्टरों का एक दल उपयोगी दवाएं बताएगा तथा कोविड-19 के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं का भंडार रखा जाएगा।

Related posts

गहलोत से नाराज नहीं पायलट, BJP भी नहीं करेंगे ज्वॉइन, मुझे राजद्रोह का नोटिस थमा दिया, पढ़ें-सचिन पायलट का प्लान

Rajasthan Samachar

भाजपा ने गरीब को सडक़ पर मरने के लिए छोड दिया-संजय सिंह आप नेता

Rajasthan Samachar

टोल प्लाजा के बाद अब ट्रैक्टर मार्च, आज किसान बंद करेंगे दिल्ली-जयपुर हाइवे

Rajasthan Samachar

Leave a Comment

error: Content is protected !!