• Home
  • राजनीतिक
  • आज थम जाएगा चुनाव प्रचार को शोर, चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में मंगलवार को डाले जाएंगे वोट
राजनीतिक

आज थम जाएगा चुनाव प्रचार को शोर, चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में मंगलवार को डाले जाएंगे वोट

असम और बंगाल में तीसरे चरण का मतदान है, जबकि तमिलनाडु, केरल और पुड्डुचेरी में एक ही चरण में वोट डाले जाएंगे

नई दिल्ली: असम, तमिलनाडु, केरल, बंगाल और पुड्डुचेरी में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार का आज आखिरी दिन है. आज पांचों जगह चुनाव प्रचार का शोर थम जाएगा. इन पांचों जगह मंगलवार को वोट डाले जाएंगे. असम और बंगाल में तीसरे चरण का मतदान है, जबकि तमिलनाडु, केरल और पुड्डुचेरी में एक ही चरण में वोट डाले जाएंगे.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. केरल में पूरे राज्य में 27 लाख मतदाता हैं. सत्तारूढ़ लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट, द यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट, जिसका कांग्रेस हिस्सा है और भाजपा  मुख्य रूप से चुनावी मैदान में हैं. राज्य की 140 विधानसभा सीटों पर इन तीनों के बीच कड़ी टक्कर है.
  2. केरल के वायनाड से लोकसभा सांसद कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज राज्य में चुनाव प्रचार करेंगे.
  3. असम में भाजपा नेता और मंत्री हेमंत बिस्वा प्रचार पर बैन खत्म होने के बाद दोबारा से चुनाव प्रचार शुरू करेंगे. उन पर बीपीएफ प्रमुख हाग्रामा मोहिलारी को जेल भेजने की धमकी देने पर बैन लगाया गया था. बीपीएफ पहले भाजपा की ही सहयोगी पार्टी थी. असम की 40 सीटों पर मंगलवार को मतदान होगा.
  4. तमिलनाडु में पिछले कुछ सप्ताह में जोर-शोर से चुनाव प्रचार देखने को मिला. राज्य की 234 सीटों पर मंगलवार को वोट डाले जाएंगे.एआईएडीएमके-बीजेपी, डीएमके-कांग्रेस, कमल हासन की मक्कल नीधि मय्यम और टीटीवी दिनाकरण की अम्मा मक्कल मुनेत्र काजगाव मैदान में हैं.
  5. मंगलवार को पुड्डुचेरी की 30 सीटों पर भी चुनाव हैं. दो महीने पहले यहां वी नारायणसामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने बहुमत खो दिया था. नारायणसामी ने इसके लिए  विपक्षी दल भाजपा और एनआर कांग्रेस पर सरकार गिराने का आरोप लगाया था.
  6. पुड्डुचेरी में छह अप्रैल को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान रविवार शाम सात बजे थम जाएगा. इस संबंध में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत एक आदेश जारी किया गया है. हालांकि, प्रतिबंध के दौरान घर-घर जाकर प्रचार करने  पर मनाही नहीं है. 30 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 324 उम्मीदवार मैदान में हैं.
  7. बंगाल में मंगलवार को तीसरे चरण का मतदान है. बंगाल में टीएमसी और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. वहीं कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन भी मैदान में है.
  8. भाजपा ने बंगाल चुनाव में पूरा जोर लगा दिया है. आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बांगाल में भाजपा के लिए प्रचार करेंगे.
  9. पिछले सप्ताह बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कांग्रेस सोनिया गांधी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार और अन्य विपक्षी पार्टियों से भाजपा के खिलाफ एकजुट होने की अपील की थी.
  10. चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में जारी विधानसभा चुनाव में भाजपा के प्रचार अभियान का नेतृत्व करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब तक 23 रैलियां कर चुके हैं. इनमें से 10 रैलियां तो चार राज्यों में उन्होंने पिछले तीन दिनों में संबोधित की हैं. इनमें शनिवार का दिन भी शामिल है. भाजपा पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी को सत्ता से बाहर करने और असम में सत्ता बरकरार रखने के लिए पूरा जोर लगा रही है और ये दोनों ही राज्य मोदी के प्रचार अभियान के केंद्र में हैं.

Related posts

मानहानि मामले में मुख्यमंत्री सोरेन के वकील नहीं पहुंचे कोर्ट, BJP MP निशिकांत बोले- भावना आहत करना मकसद नहीं

Rajasthan Samachar

WADA monitoring coronavirus-hit areas for dope test gaps

admin

बिहार में पहले चरण की 71 विधानसभा सीटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू

Rajasthan Samachar

Leave a Comment

error: Content is protected !!