• Home
  • व्यापार-वाणिज्य
  • अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे का दुनिया भर में बेसब्री से इंतजार, वित्तीय बाजारों पर भी असर
व्यापार-वाणिज्य

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे का दुनिया भर में बेसब्री से इंतजार, वित्तीय बाजारों पर भी असर

चुनाव नतीजे को लेकर बने संशय से विदेशों में चिंताएं भी पैदा हो रही हैं कि विजेता घोषित होने के बाद अमेरिका में लंबे समय तक आंतरिक संघर्ष बना रह सकता है.

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव के नतीजे को लेकर दुनिया भर में उत्सुकता है और अलग-अलग देशों में लोग बेसब्री से चुनाव नतीजों का इंतजार कर रहे हैं. महीनों से दुनिया भर में अनुमान लगाया जा रहा था कि राष्ट्रपति चुनाव में किसे जीत मिलेगी? मुकाबले के रोमांचक होने के साथ ही लोगों में परिणाम को लेकर उत्सुकता बढ़ती जा रही है.

 

यूरोपीय संघ की विदेश नीति के प्रमुख जोसेप बोरेल ने कहा कि व्हाइट हाउस के लिए नजदीकी मुकाबले को देखते हुए हमें थोड़ा धैर्य रखना होगा. बोरेल ने स्पेनिश नेशनल टेलीविजन से कहा, ‘‘अमेरिकी प्रणाली में आखिरी वोट भी मायने रखता है, और आखिरी वोट भी परिणाम को बदल देता है.”

 

दुनिया भर के नेता आमतौर पर अमेरिका चुनाव परिणाम को लेकर टिप्पणी करने से परहेज कर रहे हैं. हालांकि नतीजे को लेकर बने संशय से विदेशों में चिंताएं भी पैदा हो रही हैं कि विजेता घोषित होने के बाद अमेरिका में लंबे समय तक आंतरिक संघर्ष बना रह सकता है.

 

जर्मनी के रक्षा मंत्री ए सी कारेनबाउर ने कहा कि अब परिणाम की वैधता को लेकर लड़ाई शुरू हो गयी है. उन्होंने कहा, ‘‘यह एक बहुत ही विस्फोटक स्थिति है… यह अमेरिका में संवैधानिक संकट का कारण बन सकता है. यह निश्चित रूप से हमें चिंतित करेगा.” चुनाव परिणाम में देरी का असर वित्तीय बाजारों में देखा जा रहा है और इससे निवेशकों की धारणा भी प्रभावित हुई है. कुछ सूचकांकों में वृद्धि हुयी है वहीं कुछ नीचे चले गए हैं.

 

Related posts

अर्थशास्त्रियों को आशंका, अमेरिका में आ सकती है 1946 के बाद की सबसे बड़ी मंदी

Rajasthan Samachar

इटावा मंडी भाव

Rajasthan Samachar

Hardik Pandya set to return in Indian side for South Africa ODIs

admin

Leave a Comment

error: Content is protected !!