• Home
  • अन्य
  • JEE (Mains) और NEET की परीक्षा स्‍थगित नहीं करना चाहती सरकार: सूत्र
अन्य

JEE (Mains) और NEET की परीक्षा स्‍थगित नहीं करना चाहती सरकार: सूत्र

JEE (Mains) और NEET की परीक्षा स्‍थगित नहीं करना चाहती सरकार: सूत्र

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से तरफ से जेईई (मुख्य) के लिए एडमिट कार्ड जारी किए गए थे और परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर 2020 के लिए निर्धारित की गई थी, अब तक कुल 8,58,273 उम्मीदवारों में से 6,498.223 उम्मीदवारों ने अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिए हैं.

नई दिल्ली: 

केंद्र सरकार जेईई (मेंस) और नीट की परीक्षा स्थगित नहीं करना चाहती है.सूत्रों ने यह जानकारी दी. गौरतलब है कि इस बारे में सुप्रीम कोर्ट स्पष्ट आदेश दे चुका है और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से तरफ से जेईई (मुख्य) के लिए एडमिट कार्ड जारी किए गए थे और परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर 2020 के लिए निर्धारित की गई थी, अब तक कुल 8,58,273 उम्मीदवारों में से 6,498.223 उम्मीदवारों ने अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिए हैं. कुल उम्मीदवारों में से, 99.07% उम्मीदवारों को उनकी पहली पसंद के शहरों को प्राथमिकता के आधार दिया जा रहा है.

अब तक, केवल 120 उम्मीदवारों ने उन्हें आवंटित किए गए केंद्र शहरों में बदलाव के लिए अनुरोध किया है, जिस पर विचार किया जा रहा है.इसके अलावा, उम्मीदवारों की सुविधा के लिए, COVID-19 महामारी के कारण, NTA ने अपने केंद्र शहरों को पांच बार बदलने के लिए JEE (मुख्य) के उम्मीदवारों को विकल्प प्रदान किया थे और 63931 उम्मीदवारों ने इसका लाभ उठाया. इसी तरह, NEET (UG) में उम्मीदवारों को अपने केंद्र शहरों को बदलने का विकल्प पांच बार दिया गया था और लगभग 95,000 उम्मीदवारों ने इसका लाभ उठाया.

NEET (UG)-2020 के लिए एडमिट कार्ड शीघ्र ही जारी होने वाले हैं और परीक्षा 13 सितंबर, 2020 को आयोजित की जाएगी. कुल 15,97,433 उम्मीदवारों में से, 99.87% उम्मीदवारों को उनकी पहली पसंद के शहरों को प्राथमिकता के आधार पर दिया जा रहा हैं. परीक्षाओं के आयोजन के पहले और बाद में केंद्रों को साफ करने के लिए विस्तृत व्यवस्था की गई है. नए दिशा-निर्देश दिए गए हैं.दिशानिर्देश शिक्षा मंत्रालय द्वारा तय मानक के आधार पर जारी किए गए SOP की तर्ज पर बनाए गए है. NEET में पिछले साल कुल केन्द्र- 2,546 थे जबकि इस वर्ष कुल केन्द्र- 3,843 हैं, इसमें लगभग 50% की वृद्धि हुई है.सूत्रों के मुताबिक सरकार की तरफ से साफ कर दिया गया है कि सुप्रीम कोर्ट के विस्तृत फैसले के बाद जब जेईई मुख्य परीक्षा और नीट की परीक्षा को स्थगित नहीं किया जाएगा.

 

Related posts

किसान दमन विरोधी दिवस पर राष्ट्रपति के नाम कलेक्टर को ज्ञापन दिया

Rajasthan Samachar

तैज आंधी और तूफान से मकान की दीवार गिरी हुआ नुकसान

Rajasthan Samachar

Baaghi 3 box office day 1: Tiger Shroff film is biggest opener of the year despite coronavirus scare, earns Rs 17 cr

admin

Leave a Comment

error: Content is protected !!